अयोध्‍या एयरपोर्ट, रेलवे स्‍टेशन और बस अड्डे से कैसे पहुंचे राम मंदिर, कितना किराया? जानिए सबकुछ

भव्‍य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। देश भर से श्रद्धालु अपने राम का दर्शन करने लगातार अयोध्‍या पहुंच रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को अयोध्या में होंगे। पूरी दुनिया भगवान राम को अपने मंदिर में स्थापित होते हुए देखेगी। आइए आपको बताते हैं कि दूसरे राज्‍यों से अयोध्‍या आने वाले श्रद्धालु और पर्यटक रेलवे स्‍टेशन, एयरपोर्ट और बस अड्डे से कैसे राम मंदिर पहुंच सकते हैं। इसके लिए उन्‍हें कितना किराया देना पड़ेगा?

अयोध्या में रेल यात्रा, रोडवेज बस के साथ ही हवाई जहाज से आया जा सकता है। जब आप अयोध्‍या धाम रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे तो आपको ज्‍यादा दूर तक नहीं जाना है। ई-रिक्‍शा, टेंपो या रिक्‍शे से मात्र एक किलोमीटर की दूरी तय करनी है। अयोध्या रेलवे स्टेशन से राम मंदिर मात्र एक किलोमीटर दूर है। ई रिक्‍शा से इसका किराया सिर्फ 10 रुपया है। राम मंदिर आने के लिए स्टेशन के पास रामपथ स्थित टेढ़ी बाजार होकर जाना पड़ता है। आपको ट्रैवल एजेंसी और अन्‍य लग्‍जरी वाहनों की भी सुविधा मिलेगी लेकिन इसका किराया ज्‍यादा होगा। श्रद्धालुओं को रामपथ पर इलेक्ट्रिक बस भी मिल जाएगी जो मंदिर के सामने से गुजरेगी।

बस अड्डे से 3 Km और एयरपोर्ट से 7 km दूर

अयोध्या बस अड्डे से राम मंदिर की दूरी तीन किलोमीटर है। पर्यटकों को लता मंगेशकर चौराहे से होते हुए जाना होगा। ऑटो और ई रिक्‍शा वाले 20 रुपये किराया लेंगे। अयोध्‍या एयरपोर्ट से राम मंदिर करीब सात किलोमीटर दूर है। ऑटो से इतनी दूरी तय करने के लिए आपको 80 से 100 रुपये खर्च करने होंगे। इसके अलावा इलेक्ट्रिक कार बुक करके भी राम मंदिर जा सकते हैं। दिल्‍ली से टाटा कंपनी की 12 इलेक्ट्रिक कार अयोध्‍या पहुंच चुकी हैं। इन कारों को ईवी प्लस एप के जरिये बुक किया जा सकेगा। महर्षि वाल्मीकि एयरपोर्ट, अयोध्या कैंट स्टेशन और अयोध्या धाम रेलवे जंक्शन पर ये गाड़ियां मिलेगी। इन कारों को बुक कर पूरे अयोध्‍या का भ्रमण किया जा सकता है।

इलेक्ट्रिक कारों का किराया

  • 10 किलोमीटर चलने पर 250 रुपये।
  • 20 किलोमीटर पर 400 रुपये।
  • इसे 6 घंटे के लिए बुक करते हैं तो 1500 रुपये।
  • 8 घंटे या 80 किलोमीटर चलती है तो 2000 रुपए चुकाने पड़ेंगे

बता दें कि 22 जनवरी के पहले 12 इलेक्ट्रिक कार अयोध्या में और आएंगी। अयोध्या को जीरो कार्बन एमिशन युक्त ई व्हीकल परिवहन सुविधा से लैस किया जा रहा। अयोध्या विकास प्राधिकारण की तरफ से राम पथ से गुप्तारघाट, नयाघाट, भरतकुंड के लिए 38 इलेक्ट्रिक बस चलाने की योजना है।

Comments (0)


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *